फैक्ट चेक: क्या यूपी के योगी आदित्यनाथ की पुलिस ने पत्थरबाजों को अर्धनग्न करके उनसे परेड कराई? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

Anchal Shridhar
Update: 2023-10-03 17:32 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें पुलिस कुछ लड़कों को रस्सी बांधकर अर्ध्दनग्न अवस्था में परेड करवाते हुए नजर आ रही है। वायरल वीडियो में लड़के आपस में ये कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि अब से हम कभी पत्थरबाजी नहीं करेंगे। कुछ लोगों के मुताबिक ये वीडियो उत्तर प्रदेश का है। वीडियो के साथ यह भी कहा जा रहा है कि ये लड़के मुस्लिम समुदाय के हैं, जो उत्तर प्रदेश में पत्थर फेंक रहे थे। जिसके बाद योगी आदित्यनाथ सरकार की पुलिस ने इन पर सख्त एक्शन लेते हुए करारा सबक सिखाया है। वीडियो को यूट्यूब से लेकर फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल किया जा रहा है और लोग इस पर जमकर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

Full View

Full View

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में पड़ताल की। सबसे पहले हमने वीडियो के कमेंट सेक्शन को खंगाला जिसमें कई लोगों ने लिखा है कि ये वीडियो यूपी नहीं बल्कि एमपी के इंदौर का है। इस जानकारी की सहायता से हमने कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया, जिसमें हमें वीडियो से जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिलीं। इन रिपोर्ट्स में बताया गया कि मामला बीते महीने सितंबर का है। पत्रिका और इंडिया टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, इंदौर के सदर बाजार एरिया में दो पक्षों के बीच आपसी विवाद हो गया था। जिसमें दोनों गुटों के बीच पथराव हुआ था।

 

इस मामले की सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत एक्शन लेते हुए घटनास्थल पर पहुंच और दोनों पक्षों को धरदबोचा। इसके बाद पुलिस ने दोनो पक्षों के आठ बादमाशों को आधा नंगा करके रस्सी में बांधकर उनका जुलूस निकाला। इसके साथ ही पुलिस ने कान पकड़कर माफी भी मंगवाई।

इस तरह हमनें अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो यूपी का नहीं बल्कि एमपी के इंदौर का है। इसे भ्रम फैलाने के उद्देश्य से वायरल किया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News